हिन्दुस्तान न्यू.जप्रिण्ट लि. (एच एन एल), भारत सरकार का एक उद्यम, उतकृष्ट गुणवत्तायुक्त न्यू.जप्रिण्ट के उत्पादन हेतु विकसित तकनीकी तथा सौहार्दपूर्ण वातावरणयुक्त कच्ची सामग्रियों तथा प्रविधियों का उपयोग करती है। व्यापक वितरण के उद्देश्य से समाचार पत्रों, पुस्तिकाओं तथा अन्य मुद्रित सामग्री के मुद्रण हेतु न्यू.जप्रिण्ट का उपयोग होता है। न्यु.जप्रिण्ट के ग्राहकों में समाचार पत्रों, पत्रिकाओं सामान्य हित के पाठय पुस्तिकाओं या पुस्तकों के मुद्रक या प्रकाशक शामिल हैं।

श्रेणी में विविधता 
एच एन एल व्यापक श्रेणी में न्यू.जप्रिण्ट का निर्माण करती है। प्रारंभ में कंपनी 52 जी एस एम (ग्राम प्रति वर्ग मीटर) के न्यू.जप्रिण्ट का उत्पादन करती थी, बाद में परिवर्तनशील बा.जार की माँग को देखते हुए, एच एन एल 48.8 जी एस एम के न्यू.जप्रिण्ट का उत्पादन आरंभ कर दी। कम जी एस एम के न्यू.जप्रिण्ट की बढ़ती मांग के अनुसार, एच एन एल 45 जी एस एम के न्यू.जप्रिण्ट का भी उत्पादन आरंभ कर दी। एच एन एल अपने द्वारा निर्मित सभी श्रेणियों के न्यू.जप्रिण्ट की सतत गुणवत्ता को बरकरार रखती है।   

                                  
बेहतर चमक, बेहतर उत्पाद

 

मुख्य विशिष्टता


ग्रामेज - 48.8 / 45 /42  जी एस एम
रंग - मानक/गुलाबी
चमक - 55-58 % आई एस ओ
रील की आकृति - 34 से.मी. से 163 से.मी.

वर्तमान दर : 

48.8 जी एस एम  54,000 + 5%   जी एस टी   (पूर्व मिल मूल्य)
45 जी एस एम  (गुलाबी) 56,000 + 5%   जी एस टी (पूर्व मिल मूल्य)
45 जी एस एम ( मानक)  56,000 + 5%   जी एस टी (पूर्व मिल मूल्य)

 

मात्रात्मक छूट

A DISCOUNT OF ` 1000 / -  PER MT FOR ALL CUSTOMERS LIFTING MORE THAN 500 MT NP PER MONTH 

 

नोट : एच एन एल आई एस ओ मानक के अनुरूप चमक को दर्शाती है जिसे जब परम्परागत इकाइयों में बदला जाता है तो इसमें 3 बिन्दुओं की अधिकता हो जाती है।

1982 में चालू होने के समय, एच एन एल ठीक 48-50 % आई एस ओ चमक से युक्त न्यू.जप्रिण्ट का उत्पादन की। बाद में विरंजन में हाईड्रोजन पेरॉक्साइड (H202) के उपयोग के साथ यह उत्कृष्ट एवं सौहार्दपूर्ण वातावरणयुक्त तकनीकी में परिवर्तित हो गयी। इस परिवर्तन से चमक में 53-55 % आई एस ओ की वृद्धि हो गयी। कंपनी की प्रतियोगियों ने जल्द ही इसका अनुसरण कर लिया। सदैव एक कदम आगे बढ़ाने की नीति पर, एच एन एल ने पुन चमक के स्तर को बढ़ाया तथा वर्तमान में यह 55-58 % आई एस ओ के न्यू.जप्रिण्ट का उत्पादन कर रही है।

आज, चमक का स्तर आयातित न्यू.जप्रिण्ट के समतुल्य है। उत्पाद पर अत्यधिक महत्व देने पर आगे और भी सुधार संभव है।

 

 

 





no img