हिन्‍दुस्‍तान न्‍यूज़प्रिण्‍ट लिमिटेड जो कि अपने भण्‍डार में गुणवत्‍ता युक्‍त न्‍यूज़प्रिण्‍ट तथा लेखन मुद्रण श्रेणी (ईको मैप्लिथों) के साथ भारतीय लुगदी व कागज उद्योग में अति  प्रमुख खिलाड़ी के रूप में है, बाजार की  गुणवत्‍ता मानकों को परिभाषित करने में सदैव अग्रधावक के रूप में रही है । अपने वर्तमान के चमकयुक्‍त  व सफेदीयुक्‍त  प्रकार के न्‍यूज़प्रिण्‍ट श्रेणियों के उत्‍पादन की पहल के साथ एच.एन्‍.एल. भारतीय बाजार को दृढ़ करने का लक्ष्‍य रखती है तथा अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी अपनी महती उपस्थिति दर्ज करना चाहती है ।

 

एच.एन.एल. में प्रत्‍येक गतिविधि इस लक्ष्‍य  के  साथ कारगर है कि उत्‍कृष्‍ट  गुणवत्‍तायुक्‍त उत्‍पादों के साथ अपने ग्राहकों को सेवा दी जाए । हमें ऐसा विश्‍वास है कि सिर्फ ग्राहक संतुष्टि से मिल में व्‍यापारिक निरन्‍तरता तथा लाभप्रदता प्राप्‍त  की जा सकती है । जब हम अपने बेहतर उत्‍पादों के साथ ग्राहकों की सेवा करते हैं, तब हम विभिन्‍न नैगम सामाजिक दाईत्‍वयुक्‍त पहलों के साथ समाज की सेवा करते हैं । पेय जल आपूर्ति योजना, स्‍कूलों में शैक्षिक सहयोग, अस्‍पतालों में संरचनात्‍मक विकास हेतु  सहयोग तथा फॉर्म वानिकी  योजना, उपयोगित कागज़ एकत्रण योजना  तथा लुगदी काष्‍ठ  हेतु द्वार  पर  क्रय  योजना के  माध्‍यम से सामान्‍य जन  हेतु   आय  स्‍त्रोंतों को निर्मित  करना  ।

 

कठोर  प्रदूषण  नियंत्रण  मानकों  से  युक्‍त नीति  को अपनाना तथा अतीव सौहार्दपूर्णयुक्‍त तरीके से मिल  का  प्रचालन,  एच.एन.एल.  अन्‍य  लुगदी व  कागज  उद्योगों  हेतु एक आदर्श के रूप में है । फॉर्म वानिकी योजना  के  माध्‍यम  से हरित बंजर भूमि  पर पहल,  विभिन्‍न संरक्षण कार्यक्रम  के माध्‍यम से विद्युत ऊर्जा  में बचत,  वैकल्पिक ईधन  के उपयोग  के जरिये जिवाश्‍म ईधन  की बचत, कागज़ के उत्‍पादन हेतु डी-इंक्‍ड लुगदी से अक्षत  लुगदी  का विस्‍थापन  तथा सभी  प्रकार  के उत्‍सर्जन व निस्‍सारी  पर  कठोर नियंत्रण के साथ एच.एन.एल.  देश  के उत्‍कृष्‍ट  सौहार्दपूर्ण  पर्यावरणयुक्‍त कंपनियों  में  से एक है   ।

 

मेरा  ऐसा  विश्‍वास है कि उत्‍कृष्‍टता  हेतु  मनोभाव तथा प्रकृति  की  देख-भाल  किसी  नैगम  नागरिक के गुण  हैं  । अपने गुणवत्‍तायुक्‍त  उत्‍पादों के साथ ग्राहकों की  सेवा हेतु  एच.एन.एल. प्रतिबद्ध है तथा विभिन्‍न  रूपों में अपना  सहयोगपूर्ण हाथ बढ़ाते  हुए  समाज  को अपनी सेवा प्रदान करती है ।

 

 

रोकम गोपाल राव 

प्रबन्‍ध निदेशक





no img